स्वतंत्रता सेनानी मुंशी गजाधर सिंह का 126 वां जन्म दिवस हर्षउल्लास के साथ मनाया

हाथरस। जनपद हाथरस के महान स्वतंत्रता सेनानी मुंशी गजाधर सिंह का 126 वां जन्म दिवस समारोह उन्हीं के द्वारा स्थापित मुंशी गजाधर सिंह जनता इंटर कॉलेज ग्राम कौमरी में समारोह पूर्वक मनाया गया।
सर्वप्रथम सभी पधारे हुए गणमान्य अतिथियों और विद्यालय के अध्यापकों और स्टाफ ने मुंशी जी की विद्यालय में स्थापित प्रतिमाओं का माल्यार्पण किया माल्यार्पण के उपरांत आयोजित सभा में सर्वप्रथम विद्यालय के पूर्व प्रवक्ता श्री राजपाल सिंह ने मुंशी जी के जीवन चरित्र और विद्यालय की स्थापना में उनके द्वारा किए गए अथक प्रयासों का विस्तार से वर्णन किया, पूर्व ब्लाक प्रमुख भंवर पाल सिंह ने बताया कि वह इसी विद्यालय के छात्र रहे हैं और इस विद्यालय की स्थापना के समय मुंशी जी ने सब को प्रेरित कर किस प्रकार इस विद्यालय को चलाया और उस समय पढ़ाई में कमजोर छात्रों के लिए रात्रि कालीन कक्षाओं की अलग से व्यवस्था की जाती थी और विद्यालय में कार्यरत शिक्षक उन्हें अलग से परीक्षा के लिए तैयार करते थे मगर इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता था , उनके उपरांत मुंशी जी की पुत्रवधू श्रीमती सुनीता कुमारी पूर्व सदस्य जिला पंचायत ने देश भक्ति गीत सुनाने के बाद आजादी में मुंशी जी के योगदान तथा आजादी के उपरांत उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों को अपने संस्मरण द्वारा सभी को अवगत कराया और कहा कि मुंशी जी ने ग्राम कौमरी का निवासी ना होते हुए भी विद्यालय की स्थापना यहां इसलिए कराई क्योंकि यह स्थान काफी पिछड़ा और शहर से काफी दूर था । अतः यहां कन्याओं की शिक्षा के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी जिसके लिए उन्होंने यहां विद्यालय की स्थापना की और निर्माण तथा अध्यापन कार्य में अपना योगदान दिया ।
इस सभा को संबोधित करते हुए मुंशी गजाधर सिंह की प्रपौत्री डॉक्टर धारणा ने अपने संस्मरण के माध्यम से बताया कि वह बचपन से ही इस विद्यालय के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेती रही है और मुंशी जी को याद करते हुए बताया कि किस स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सभी क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान से यह देश 1947 में आजाद हो गया मगर आज भी कुछ क्षेत्रों में जैसे बेरोजगारी , लैंगिक असमानता , शिक्षा का स्तर तथा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से अभी भी देश जूझ रहा है और इसके लिए भी आंदोलन की तरह संघर्ष करके विजय पाई जा सकती है तभी मुंशी जी का सपना पूरा होगा। विद्यालय के कार्यकारिणी सदस्य संजीव कुमार ने मुंशी जी के द्वारा स्थापित किए गए इस विद्यालय को और अधिक विकसित करने के लिए पुरातन छात्रों की एक सभा कराने का अनुरोध किया जिससे कि इस विद्यालय से जुड़े हुए सभी लोग उनके द्वारा दिए गए सुझाव और सुधारों पर अमल करते हुए इस विद्यालय को और उन्नति की ओर ले जाए तथा इसमें इंटरमीडिएट से आगे की पढ़ाई की व्यवस्था हो सके। इसी क्रम में इसी विद्यालय के अध्यापक दुष्यंत देशवाल ने कॉन्वेंट स्कूलों की भांति त्रैमासिक आधार पर अभिभावक सभा का सुझाव दिया इनके अलावा विद्यालय के अध्यापक रविकांत श्रीवास्तव, शैलेश कृष्ण, संतोष शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किए।
सभा की अध्यक्षता करते हुए श्री अमरपाल सिंह ने अवगत कराया के मुंशी जी ने न सिर्फ कौमरी विद्यालय की स्थापना की अपितु ठूलई तथा महो में स्थापित किए गए इंटर कॉलेज में भी अपना प्रोत्साहन दिया ।
सभा के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री दिनेश कुमार सेंगर ने सभी अतिथियों और आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया । इस सभा का संचालन प्रवक्ता श्री राम नरेश ने किया । सभा में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में हरपाल सिंह ,संजीव कुमार , श्रीमती चंद्रकला के अलावा अनेक लोगों ने भाग लिया। इस सभा के सफल कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त अध्यापकों एवं लिपिक प्रभात पचौरी सहित सभी कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहा।

error: Content is protected !!