जिला स्तरीय स्थायी पत्रकार समिति की बैठक संम्पन्न, भ्रामक खबरों का संचालन एवँ प्रकाशन न किया जाये:डीएम

हाथरस । जिलाधिकारी रामेश रंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय स्थायी पत्रकार समिति की बैठक की आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर पर पत्रकारों और जिला प्रशासन के मध्य मधुर एवं सौहार्दपूर्ण संबंध बनाये रखने और प्रेस की स्वतन्त्रता को अक्षुण्य बनाये रखने के उद्देश्य से शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में जिला स्तरीय स्थायी पत्रकार समिति का गठन करने के उपरान्त बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया को प्रत्येक स्थिति में उत्तरदायित्व पूर्ण रिर्पोटिंग करने का आह्वान करते हुए कहा कि मीडिया को शासन की विभिन्न योजनाओं नीतियों एवं कार्यक्रमों की रिपोटिंग करते समय क्रियान्वयन में कमियां दिखने पर प्रशासनिक पक्ष को भी समावेशित करते हुए संतुलित रिर्पोटिंग करना चाहिए ताकि शासन प्रशासन की छवि अनाश्वक धूमिल न हो तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आम जन में नकारात्मक संदेश न जाये। जिलाधिकारी ने जिला स्थाई समिति की बैठक में उपस्थित स्थाई पत्रकार समिति के सदस्यों से कहा कि आपके अधीनस्थ कार्यरत रिर्पोटर/कैमरामैन के कार्यों पर निगरानी रखें। उनके द्वारा प्रकाशित/प्रसारित की जाने वाली खबरों की पुष्टि अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि भ्रामक खबरों का संचालन/प्रकाशन न किया जाये। इस प्रकार की खबरों से आमजन की शांति भंग होने की आंशका बनी रहती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की खबरों का संचालन अनावश्यक रूप से करने पर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने कहा कि आपके अधीनस्थ कार्यरत पत्रकार यदि समाचार पत्र/चैनल से त्यागपत्र देता है तो उसकी सूचना जिला सूचना कार्यालय को अवश्य उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि जनपद में अवैध रूप से संचालित न्यूज पोर्टल, चैनल, यूट्यूब चैनल आदि की सूचना स्थाई समिति के सदस्यों के माध्यम से पुष्टि कराते हुये उपलब्ध करायें, जिससे कि उनके विरूद्ध प्रेस एक्ट के तहत कार्यवाही अमल लाई जा सके।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला स्तरीय प्रेस स्थायी समिति के गठन का मुख्य उद्देश्य पत्रकारों तथा जिला प्रशासन के मध्य मधुर एवं सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने तथा पत्रकार उत्पीड़न संबंधी शिकायतों पर विचार कर उनका निस्तारण करना है, विशेषकर पुलिस द्वारा पत्रकारों का उत्पीडन के प्रश्न पर विचार करना तथा साथ ही साथ यदि जिला स्तरीय अधिकारियों की कोई शिकायत स्थानीय पत्रकारों के प्रति हो तो उन पर भी इस समिति में विचार किया जा सकता है। पत्रकार उत्पीडन से संबंधित जिला प्रेस स्थायी समिति के माध्यम से पत्रकारों की केवल वास्तविक पत्रकारिता संबंधी कठिनाईयों का जिला स्तर पर प्रभावी निराकरण सुनिश्चित करने का मन्तव्य है।
बैठक के दौरान पत्रकार समिति सदस्यों ने अवगत कराया कि जनपद में फर्जी पत्रकार सक्रिय हैं तथा वाहनों पर प्रेस लिखकर संचालित किये जा रहें। जिन पर अंकुश लगाया जाना अत्यावश्यक है। शिकायत का संज्ञान लेते हुये उन्होंने कहा कि इस कार्य में आप लोगों का सहयोग अति आवश्यक है। फर्जी पत्रकारों की सूचना उपलब्ध करायें, जिससे उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जा सके।
बैठक में प्रेस स्थाई समिति के सदस्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!