डीएम द्वारा निर्धारित मानकों के तहत ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश

हाथरस । पंचायतीय राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं सामुदायिक शौचालय, पंचायत घर के निर्माण, ऑपरेशन कायाकल्प, राज्य/केंद्र सरकार द्वारा प्रदत्त धनराशि/अनुदान राशि के व्यय की प्रगति, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण आदि के संबंध में जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागर में आयोजित की गयी।
जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने बताय कि बताया कि जनपद में सामुदायिक शौचालय निर्माण हेतु 463 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके तहत 460 ग्राम पंचायतों में स्थल का चयन कर लिया गया है तथा 458 जगह सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 2 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण हेतु स्थल उपलब्ध नहीं है एवं 1 ग्राम पंचायत हतीसा नवगठित है जहा पर स्थल चयन प्रक्रिया में है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जहां पर भूमि से संबंधित समस्या है वहा संबंधि उप जिला अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए भूमि का आवंटन की प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत पंचायत भवन के अनुरक्षण हेतु 24 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके सापेक्ष पांच की पूर्ति कर ली गई है। प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी/ए0एन0एम0 सेंटर, शासकीय विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्रों में शौचालय की मरम्मत आदि का कार्य कराया जाना था। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत प्रगति संतोषजनक न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्धारित मानकों के तहत ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि जनपद में हैंड पंप रिबोर हेतु 234 का लक्ष्य एवं मरम्मत कार्य हेतु 530 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत इस माह तक 199 हैंडपंप रिबोर एवं 498 हैंडपंपों की मरम्मत का कार्य किया गया है। जिलाधिकारी ने रिबोर एवं मरम्मत कराए गए हैंडपंपों का सर्वे कराने के निर्देश दिए उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए की रिबोर किए गए हैंडपंपों पर पुनः रिबोर तो नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान रिबोर एवं मरम्मत कार्य में गडबडी पाए जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण किया जाना था। जनपद में 279 ग्राम पंचायतों में पूर्व से पंचायत भवन निर्मित है। अब जनपद में 184 पंचायत भवनों के निर्माण हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके तहत 182 ग्राम पंचायतों में भूमि का चयन कर लिया गया है तथा 139 पंचायत भवनों का निर्माण करा दिया गया है। 8 पंचायत भवनों पर छत स्तर पर, 02 पंचायत भवन प्लास्टर स्तर पर तथा 30 पंचायत भवन पिलर स्तर पर निर्माणाधीन है। 2 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन निमार्ण हेतु सार्वजनिक भूमि उपलब्ध न होने की दशा में लक्ष्य संशोधित करने हेतु निदेशालय स्तर पर सूचना प्रेषित कर दी गई है। जिलाधिकारी ने निर्मित समस्त पंचायत घरों में फर्नीचर, विद्युत व्यवस्था, शौचालय, कंप्यूटर प्रिंटर सहित उपलब्ध कराते हुए तत्काल संक्रिय कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्राप्त अंत्येष्टि स्थलों के लंबित कार्य को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!